क्यों नहीं धोना चाहिए गर्म पानी से बाल? आप भी करते हैं ये गलती तो जान लें वजह

ठंड से बचने के लिए ज्यादातर लोग बालों को गर्म पानी से धोते हैं. लेकिन अक्सर यह सवाल उठते आया है कि क्या बालों के लिए गर्म पानी सेहतमंद है? इसका जवाब है बिल्कुल नहीं.

गर्म पानी बालों को डैमेज करने का काम करते हैं. यहां आप गर्म पानी से बालों को होने वाले नुकसान के बारे में जान सकते हैं. लेकिन इससे पहले हम आपको बता दें कि बालों को गुनगुने पानी के साथ धोने में कोई नुकसान नहीं होता है.

डैंड्रफ की समस्या

सर्दी के दिनों में बालों में बढ़े डैंड्रफ की समस्या गर्म पानी के कारण ज्यादा होती है. क्योंकि गर्म पानी से सिर धोने से स्कैल्प ज्यादा ड्राई हो जाता है, जिससे डैंड्रफ खुजली और जलन जैसी परेशानी होने लगती है.

नेचुरल ऑयल खत्म होता है

हमारे स्कैल्प में नेचुरल ऑयल होता है जो बालों को पोषण देने का काम करता है और उन्हें चमकदार बनाता है. ऐसे में जब आप गर्म पानी से बालों को धोते हैं तो यह तेल निकल जाता है, जिससे बाल बेजान और रूखे नजर आने लगते हैं.

रंग का फीका पड़ना

कलर किए हुए बालों के लिए गर्म पानी नॉर्मल बालों की तुलना में ज्यादा नुकसानदायक है. यह बालों के क्यूटिकल्स को खोल देता है, जिससे रंग निकल जाता है और बालों का कलर फीका नजर आने लगता है.

बाल कमजोर होते हैं

गर्म पानी स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को कम कर सकता है. इससे बालों की जड़ें कमजोर पड़ती हैं और बाल झड़ने का खतरा बढ़ जाता है.


Comments

Popular posts from this blog

यूपी के इस युवक ने पार की हैवानियत की सारी हदें, प्यार के जाल में फंसाकर रेप के बाद बनाया पॉर्न वीडियो, फिर मंगेतर के सामने खोला सच

देवरिया में छह लोगों की हत्या, मोके पर भारी पुलिस बल तैनात:पूरे इलाके में मचा हड़कंप

देवरिया में हुवे खूनी संघर्ष में छः लोगो की मौत के बाद योगी ने लिया बड़ा फैसला