बजट में आम आदमी के लिए 300 यूनिट बिजली फ्री और क्या - क्या है खास, देखें यहां

नई दिल्‍ली । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगामी लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम बजट पेश कर दिया है. इस बजट में बुनियादी ढांचे के निवेश को प्राथमिकता देते हुए एक स्थायी राजकोषीय दृष्टिकोण पर जोर दिया गया है.

किसानों, महिलाओं और आर्थिक रूप से वंचितों को लाभ पहुंचाने की पूरी कोशिश की गयी है


Contentsबजट में आम आदमी के लिए क्या है खासबजट हाइलाइट्स पांइट 2024बजट का क्या है लक्ष्यबजट से पहले मिली थी खुशखबरी। 

बजट में आम आदमी के लिए क्या है खास

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगामी लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम बजट पेश कर दिया है. इस बजट में बुनियादी ढांचे के निवेश को प्राथमिकता देते हुए एक स्थायी राजकोषीय दृष्टिकोण पर जोर दिया गया है. किसानों, महिलाओं और आर्थिक रूप से वंचितों को लाभ पहुंचाने की पूरी कोशिश की गयी है।

मोदी सरकार के पूरे कार्यकाल के दूसरे अंतरिम बजट में सतत आर्थिक विकास और लक्षित कल्याण उपायों पर ध्यान केंद्रित किया गया है. साथ ही राजकोषीय रणनीति को बनाये रखने की पूरी कोशिश की गयी है।

बजट हाइलाइट्स पांइट 2024

चार प्रमुख समूहों पर ध्यान: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार चार प्रमुख समूहों - गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों पर ध्यान केंद्रित कर रही है. साथ ही उन्होंने कहा की देश ने पिछले चार वर्षों में तेजी से विकास किया है।

रेल कॉरिडोर: सरकार 3 रेल कोरिडोर शुरू करने का भी ऐलान किया है. साथ ही यात्री ट्रेनों के परिचालन पर ध्यान केन्द्रित किया जायेगा. इसके अतिरिक्त समुद्री रेल कनेक्टिविटी पर भी ध्यान दिया जायेगा।

सरकार मेट्रो रेल और नमो भारत सहित प्रमुख रेल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का विस्तार अधिक शहरों में करेगी. सीतारमण ने कहा, लगभग 40,000 रेल डिब्बों को वंदे भारत कोच में बदला जाएगा।

ब्लू इकॉनोमी: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एक्वाकल्चर को भी बढ़ावा दिया जायेगा. जिससे देश की ब्लू इकॉनोमी को और आगे ले जाने में मदद मिलेगी. साथ ही पीएम मत्स्य सम्पदा योजना को आगे बढ़ाया जाएगा।

300 यूनिट बिजली फ्री: सरकार ने हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली देनें की भी घोषणा की है. जो आम जनता के लिए एक राहत की खबर है।

सरकार कौशल विकास पर भी ध्यान केन्द्रित कर रही है. साथ ही सरकार की कृषि क्षेत्र पर भी ध्यान केन्द्रित कर रही है।

सर्वाइकल कैंसर: सरकार ने सर्वाइकल कैंसर के लिए टीकाकरण की भी घोषणा की है. साथ ही नए मेडिकल कॉलेज के खोले जाने की भी घोषणा की गयी है।

स्किल इंडिया: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि सरकार ने 1.4 करोड़ युवाओं को ट्रेनिंग देने का कार्य किया. साथ ही नए क्षेत्रों में अनुसन्धान को बढ़ावा देने की बात कही है।

Comments

Popular posts from this blog

यूपी के इस युवक ने पार की हैवानियत की सारी हदें, प्यार के जाल में फंसाकर रेप के बाद बनाया पॉर्न वीडियो, फिर मंगेतर के सामने खोला सच

देवरिया में छह लोगों की हत्या, मोके पर भारी पुलिस बल तैनात:पूरे इलाके में मचा हड़कंप

देवरिया में हुवे खूनी संघर्ष में छः लोगो की मौत के बाद योगी ने लिया बड़ा फैसला