Agniveer Bharti Rules: अग्निवीर भर्ती में चार साल की नौकरी में बदलाव की तैयारी, जानिए पूरा मामला

जैसा की अग्निवीर भर्ती के तहत, दी जाने वाली सेना की नौकरी सिर्फ चार साल के लिए वैलिड होती है. लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक, चार साल का सेवाकाल खत्म होने के बाद उन्हें फिर से नौकरी में लाने को लेकर रक्षा मंत्रालय विचार कर रहा है.

इस बारे में 2026 में अग्निवीरों के पहले बैच का सेवाकाल खत्म होने से पहले तक फैसले लिए जाने की संभावना है. मौजूदा नियम के तहत अग्निवीरों के सेवाकाल खत्म होने के बाद करीब 25 प्रतिशत अग्निवीरों को स्थायी रूप से सेवा में रखने का प्रावधान है. बचे 75 प्रतिशत के करीब अग्निवीरों को नौकरी से निकाल दिया जाएगा. सेवाकाल पूरा होने के समय इन अग्निवीरों की उम्र 25 साल के आसपास होगी. जिसके बाद इन्हें पुलिस, अर्धसैनिक बल सहित कई नौकरी में मौका मिल सकता है. इसके अलावा इन्हें आपातकालिन समय में वापस भी लिया जा सकता है. जिस बारे में अभी किसी तरह की कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है. 

संसद में पेश रिपोर्ट में क्या कहा गया ?


अग्निवीर भर्ती को लेकर हाल ही में संसद में एक रिपोर्ट के तहत, सुझाव दिया गया है कि अग्निवीरों से आपातकालिन स्थिति में सेवा लेने के लिए रक्षा मंत्रालय को एक नियम बनाना चाहिये. क्योंकि ये यूवा अभी शारीरिक रूप से फिट और वेल ट्रैंड हैं. जबकि, भूतपूर्व सैनिकों की उम्र बेहद ज्यादा होती है. इसलिए उनकी तूलना में इनसे सेवा लेना ज्यादा जरूरी है. समिति ने कहा कि योग्य और इच्छुक अग्निवीरों की एक लिस्ट बननी चाहिये. ताकि, आपातकालिन स्थितियों में उन्हें वापस बुलाया जा सके.

वायू सेना में होने जा रही है अग्निवीर भर्ती

भारतीय वायू सेना ने भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 जनवरी 2024 से शुरू की जाएगी. जिसकी आखिरी तारीख 6 फरवरी 2024 होगी. जिसके तहत लिखित परीक्षा का आयोजन 17 मार्च 2024 से शुरू किया जाएगा. इस भर्ती के लिए महिला भी आवेदन कर सकती हैं. आइये परीक्षा के लिए जरूरी योग्यता, चयन प्रक्रिया और उम्र सीमा के बारे में जानते हैं.

Comments

Popular posts from this blog

यूपी के इस युवक ने पार की हैवानियत की सारी हदें, प्यार के जाल में फंसाकर रेप के बाद बनाया पॉर्न वीडियो, फिर मंगेतर के सामने खोला सच

देवरिया में छह लोगों की हत्या, मोके पर भारी पुलिस बल तैनात:पूरे इलाके में मचा हड़कंप

देवरिया में हुवे खूनी संघर्ष में छः लोगो की मौत के बाद योगी ने लिया बड़ा फैसला