Indian railways : आखिर ट्रेन ड्राईवर को क्यों पकडाया जाता है लोहे का छल्ला , किस काम आता है ये

रेल गाड़ी में सफर के दौरान अक्सर पैसेंजर को रेलवे से जुड़ी नियम और पुरानी बाते जानने को मिलती रहती है। जहाँ अकसर देखते होंगे जब भी रेलगाड़ी स्टेशन पर आती है। तब आप देखते होंगे रेलवेकर्मी प्लेटफॉर्म पर खड़ा होकर रेल के ड्राइवर को लोहे का छल्ला देता है। जहाँ इसे देखने के बाद कई लोगो के जहन में आता होगा कि आखिर ये क्या चीज है और किस काम आती है?
आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह टोकन एक्सचेंज सिस्टम है। हालांकि, इसका चलन अब धीरे-धीरे समाप्त होता जा रहा है, परन्तु देश के कई हिस्सों में आज भी इसका उपयोग किया जाता है। ट्रेन के ड्राइवर को दिए जाने वाला यह लोहे का छल्ला, टोकन एक्सचेंज सिस्टम कहलाता है। आगे हम आपको इस बारे में विस्तार से बताएंगे।

जाने क्या है टोकन एक्सचेंज सिस्टम

टोकन एक्सचेंज सिस्टम एक स्टील का छल्ला होता है। जिसे स्टेशन मास्टर, लोको पायलट को देता है। यह टोकन एक्सचेंज सिस्टम ट्रैन ड्राइवर को इस लिए दिया जाता, जिसमे बताया जाता कि अगले रेलवे स्टेशन तक लाइन साफ है और आप आगे बढ़ सकते हैं। वही लोको पायलट नेक्स्ट रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर इस टोकन वहां जमा कर देता है और वहां से फिर दूसरा टोकन एक्सचेंज सिस्टम लेकर आगे बढ़ता है। जिससे उसे फिर मालूम चल जाता की आगे लाइन साफ़ है। वही सिंगल लाइन के लिए आमतौर पर एक टोकन का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि डबल लाइन की तुलना में सिगनलर या ट्रेन क्रू द्वारा गलती किए जाने की स्थिति में टकराव का ज्यादा खतरा होता है।

इस स्टील रिंग में एक बॉल होता है, जिसे रेलवे की भाषा में टेबलेट कहा जाता है। इस बॉल को स्टेशन पर लगे ‘नेल बॉल मशीन’ में डाला जाता है। हालांकि, अब टोकन एक्सचेंज सिस्टम के स्थान पर ट्रैक सर्किट का उपयोग किया जा रहा है।

Comments

Popular posts from this blog

यूपी के इस युवक ने पार की हैवानियत की सारी हदें, प्यार के जाल में फंसाकर रेप के बाद बनाया पॉर्न वीडियो, फिर मंगेतर के सामने खोला सच

देवरिया में छह लोगों की हत्या, मोके पर भारी पुलिस बल तैनात:पूरे इलाके में मचा हड़कंप

देवरिया में हुवे खूनी संघर्ष में छः लोगो की मौत के बाद योगी ने लिया बड़ा फैसला