मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया मिशन शक्ति फेज 4 का शुभारंभ, जनप्रतिनिधिगणों की उपस्थिति में हुआ सजीव प्रसारण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया मिशन शक्ति फेज 4 का शुभारंभ, जनप्रतिनिधिगणों की उपस्थिति में हुआ सजीव प्रसारण
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ में मिशन शक्ति फेज 4 का शुभारंभ किया, जिसका सजीव प्रसारण कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी में जनप्रतिनिधिगण एवं प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया।
इस अवसर पर सांसद सलेमपुर रविन्दर कुशवाहा ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप नारी सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन में अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई है। महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस करती हैं।योगी सरकार ने बालिकाओं के प्रति आमजन की सकारात्मक सोच विकसित करने हेतु मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना लागू की, जिसके अन्तर्गत लाभार्थी बालिका को 15,000 रुपये की धनराशि से लाभान्वित किया जाता है। अब तक प्रदेश में 16.24 लाख पात्र बालिकायें लाभान्वित हो चुकी हैं। प्रदेश में 29 लाख से अधिक निराश्रित महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रुपये का निराश्रित महिला पेंशन दिया जा रहा। सरकार के प्रयासों से महिलाएं निरंतर सशक्त हो रही हैं।
 
विधायक रामपुर कारखाना सुरेंद्र चौरसिया ने राज्य सरकार की योजनाओं का विस्तार पूर्वक उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि महिला संबंधी अपराधों की रोकथाम के लिए प्रदेश में 1584 थानों में महिला हेल्पडेस्क का गठन किया गया है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से लैंगिक अनुपात सुधरा है और आर्थिक क्षेत्र में बेटियों की भागीदारी बढ़ी है। प्रदेश के प्रत्येक जनपद में वन स्टॉप सेंटर की स्थापना की गई है, जहां हिंसा से पीड़ित महिलाओं के लिए अल्प प्रवास परामर्शीय सेवाएं, विधिक परामर्श एवं चिकित्सकीय व पुलिस सहायता उपलब्ध है।

जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने बताया कि महिलाओं के लिए 1090, 181 एवं 112 सहित विभिन्न हेल्पलाइन नंबर मौजूद है, जहां शिकायत दर्ज करने के बाद त्वरित कार्रवाई की जाती है।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में योगदान देने वाले महिलाओं को सम्मानित किया गया, जिनमें सत्यभामा चौहान, मनोरमा पांडेय उमा श्रीवास्तव, मेनका विश्वकर्मा व ज्योति पांडेय शामिल है। इस अवसर पर सीडीओ प्रत्यूष पांडेय, सीएमओ डॉ राजेश झा, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, एएसपी डॉ राजेश सोनकर, डीआईओएस वीरेंद्र प्रताप सिंह, डीपीओ प्रोबेशन अनिल सोनकर, बीएसए शालिनी श्रीवास्तव, डीपीओ आईसीडीएस कृष्णकांत राय, डीएसटीओ मनोज श्रीवास्तव, डीसीमनरेगा आलोक पांडेय सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Comments

Popular posts from this blog

यूपी के इस युवक ने पार की हैवानियत की सारी हदें, प्यार के जाल में फंसाकर रेप के बाद बनाया पॉर्न वीडियो, फिर मंगेतर के सामने खोला सच

देवरिया में छह लोगों की हत्या, मोके पर भारी पुलिस बल तैनात:पूरे इलाके में मचा हड़कंप

देवरिया में हुवे खूनी संघर्ष में छः लोगो की मौत के बाद योगी ने लिया बड़ा फैसला