जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण समिति की बैठक संपन्न

देवरिया
जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज सायं जिला पर्यावरण समिति की बैठक आयोजित हुई, जिसमें मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत 15 अगस्त को होने वाले वृक्षारोपण कार्यक्रम के तैयारियों की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को शासन की मंशानुरूप वृक्षारोपण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। आगामी 15 अगस्त को 4.6 लाख पौधों के रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान के अंतर्गत जितने भी पौधे लगाए जा रहे हैं, उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। प्रत्येक विभाग पौधों की सुरक्षा के लिए एक नोडल अधिकारी तैनात करें जो प्रति माह जीवित बचे पौधों की तस्वीर हरीतिमा एप पर अपलोड करे। यदि किसी वृक्षारोपण साइट पर पौधे सूख जाए तो तत्काल वन विभाग से नए पौधे प्राप्त कर उसके स्थान पर रोपित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि बड़े वृक्षारोपण स्थलों पर बांस की बाड़बंदी की जाए कोई जानवर उसे नुकसान न पहुंचा सके। एकल पौधों को ट्री गार्ड से सुरक्षित किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग रोपित पौधों को जल से सिंचित करना सुनिश्चित करें। वे स्वयं कुछ साइट्स का औचक निरीक्षण करेंगे और जहां कमी मिलेगी वहां उत्तरदायित्व भी तय करेंगे।

उन्होंने समस्त विभागों को शत प्रतिशत जिओ टैगिंग अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग को नहरों के किनारे भीमा प्रजाति के बांस का रोपण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अत्यंत कम समय में तैयार होने वाली बांस की इस प्रजाति की बाजार में बहुत ज्यादा मांग है। केंद्र सरकार द्वारा भीमा प्रजाति के बांस के उत्पादन को प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने राजस्व, उद्यान, कृषि, औद्योगिक विकास, लोक निर्माण विभाग, उच्च शिक्षा, पुलिस, स्वास्थ्य, ऊर्जा, जल शक्ति, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा सहित समस्त विभागों को तीन दिनों के अंदर लक्ष्य के सापेक्ष पौधों का उठान करने का निर्देश दिया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, डीएफओ जगदीश आर, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ राजेश सोनकर, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, मुख्य राजस्व अधिकारी रजनीश राय, बीएसए शालिनी श्रीवास्तव, ईओ रोहित सिंह सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

यूपी के इस युवक ने पार की हैवानियत की सारी हदें, प्यार के जाल में फंसाकर रेप के बाद बनाया पॉर्न वीडियो, फिर मंगेतर के सामने खोला सच

देवरिया में छह लोगों की हत्या, मोके पर भारी पुलिस बल तैनात:पूरे इलाके में मचा हड़कंप

देवरिया में हुवे खूनी संघर्ष में छः लोगो की मौत के बाद योगी ने लिया बड़ा फैसला