सीडीओ की अध्यक्षता में किसान दिवस आयोजित

   उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक माह के तीसरे बुधवार को आयोजित किसान दिवस आज समय 10:00 बजे से 12:00 बजे तक मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में गाँधी सभागार विकास भवन, देवरिया में किया गया।
         सर्वप्रथम जिला कृषि अधिकारी, देवरिया ने गत माह आयोजित किसान दिवस की अनुपालन आख्या से उपस्थित कृषकों को अवगत कराया गया अनुपालन आख्या में प्रथम शिकायत निवास राय का पिछले व धान का पैसा अभी तक नहीं गया जिस पर उप खाद्य विपणन अधिकारी द्वारा बताया गया कि लखनऊ से बात हो गयी है एक सप्ताह के अन्दर सुधार कराकर एन०पी०सी०आई० से लिंक कराकर पैसा भेज दिया जायेगा। मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार द्वारा चेतावनी देते हुए निर्देशित किया गया कि तत्काल खाता ठीक कराकर पैसा शीघ्र भेजवायें प्रभारी उप कृषि निदेशक, देवरिया ने किसान भाईयों को बताया कि जनपद में जलागम विकास की योजना वर्ष 2021-22 से संचालित है। आगामी 05 वर्षों हेतु चयनित क्षेत्र में समग्र विकास हेतु ग्रामीण स्तर पर विभिन्न समूहों, यूजर ग्रुप एवं एफ०पी०ओ० के माध्यम से प्राकृतिक संशाधनो के संरक्षण के साथ-साथ विभिन्न आजिविका सम्वर्धन के कार्य कराये जाने हेतु प्रस्तावित हैं। इस योजना में किसान मजदूर भूमिहीन एवं उद्यमी सहित सभी स्टेक होल्डर्स के उत्थान के लिए कार्य किया जायेगा परियोजना क्रियान्वयन में सभी रेखीय विभाग जैसे उद्यान, पशुपालन, मनरेगा, राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना एवं मत्स्य विभाग सहित कृषि की सभी योजनाओं का कन्वर्जेश कराया जायेगा।
        कौशलेश नाथ मिश्रा ने बताया कि ग्राम परसिया मिश्रा में उर्वरक गोदाम पर कार्यरत कर्मी द्वारा खाद वितरण ठीक ढंग से नहीं किया जाता है जिस पर जिला कृषि अधिकारी द्वारा बताया गया कि उर्वरकों की कमी नहीं है और सभी समितियों को नियामानुसार खाद वितरण करने के निर्देश दिये गये हैं। यदि किसी उर्वरक वितरण केन्द्र के विरूद्ध शिकायत प्राप्त होती है तो कार्यवाही की जायेगी।
        किसान दिवस की बैठक में  अतुल मिश्रा निवासी परसिया मिश्र ने जनपद के सभ किसानों के बैंक खाते को एनपीसीआई से लिंक करने हेतु सभी बैंकों को पत्र प्रेषित करने के लिए कहा गया। अग्रणी जिला प्रबन्धक द्वारा बताया गया कि इस हेतु सभी बैंकों को 01 फरवरी, 2023 को पत्र प्रेषित किया जा चुका है।
      प्रभारी मुख्य पशुचिकित्साधिकारी, देवरिया ने किसान दिवस की बैठक में विभागीय योजनाओ की जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में इस समय मुर्गी पालन, बकरी पालन की योजना संचालित है। जिसमें 100 से 500 बकरी पालन करने की योजना है जिसके तहत 50 प्रतिशत अनुदान देय है। बैठक में डा० रजनीश श्रीवास्तव, प्रभारी कृषि विज्ञान केन्द्र, मल्हना ने बताया कि शीघ्र ही मूंग प्रदर्शन के बीज आने वाला है जिसे कृषकों को वितरण कराया जायेगा। साथ ही साथ किसान भाइयों को बताया कि इस समय 18 वर्ष से 35 वर्ष तक की आयु वाले किसान भाइयों को उन्नत खेती करने की तकनीकी का प्रशिक्षण आयोजित किया जायेगा। इच्छुक किसान भाई कृषि विज्ञान केन्द्र, मल्हना में सम्पर्क करें।
        बैठक में मारकण्डेय सिंह, किसान द्वारा बताया गया कि देवरिया रजवाहा से बभनी करौता के बीच नहर की सफाई नहीं कराया गया है तथा नहर में बड़ी-बड़ी घांस हो गई हैं जिससे नहरों में पानी आगे नहीं बढ़ पाता है। नहरों की सफाई कराई जाय। साथ ही कहा कि सोनूघाट से बरहज रोड पर बरसात में काफी जलभराव हो जाता है जिसे ट्रेंच बनाकर स्थाई समाधान कराया जाय।   
          मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बैठक में उपस्थित सभी कृषकों से कहा गया कि जितनी शिकायते सुझाव प्राप्त हुए हैं उसका अनुपालन कराया जायेगा और इसके अलावा भी किसान भाई कभी भी हमारे मोबाइल अथवा व्हाट्सएप्प के माध्यम से अवगत करायें, उस पर त्वरित कार्यवाही कराई जायेगी साथ ही साथ अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि कृषकों द्वारा उठाई गई समस्याओं का समाधान तत्काल कराया जाय।
          किसान दिवस की बैठक में डा० घनश्याम वर्मा, प्रभारी उप कृषि निदेशक / भूमि संरक्षण अधिकारी जिला उद्यान अधिकारी प्रभारी जिला कार्यकारी अधिकारी, मत्स्य, दुर्गेश गर्ग, अधिशासी अभियन्ता, सिंचाई, बी०सी० गीतम, जिला खाद्य विपणन अधिकारी, डा० रजनीश श्रीवास्तव, प्रभारी कृषि विज्ञान केन्द्र, मल्हना, संजय सिंह सहायक अभियंता, नलकूप, अधिशासी अभियन्ता, विद्युत, सलेमपुर अरुणेश कुमार, अग्रणी जिला प्रबन्धक मुल मुजम्मिल, जिला कृषि अधिकारी देवरिया रतन शंकर ओझा, जिला कृषि रक्षा अधिकारी, डा० अशोक कुमार त्रिपाठी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी आदि विभागों के अधिकारी गण एवं राघवेन्द्र प्रताप शाही, भा०कि०यू०  राणा प्रताप सिंह, भा०कि०यू०.  कौशलेश नाथ मिश्रा, फूलचन्द निषाद, अतुल मिश्रा, मारकण्डेय सिंह व अन्य कृषक गण किसान दिवस में उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

यूपी के इस युवक ने पार की हैवानियत की सारी हदें, प्यार के जाल में फंसाकर रेप के बाद बनाया पॉर्न वीडियो, फिर मंगेतर के सामने खोला सच

देवरिया में छह लोगों की हत्या, मोके पर भारी पुलिस बल तैनात:पूरे इलाके में मचा हड़कंप

देवरिया में हुवे खूनी संघर्ष में छः लोगो की मौत के बाद योगी ने लिया बड़ा फैसला