सीएम योगी की अपराध पर जीरो टालरेंस नीति को लेकर यूपी पुलिस और सख्त,सभी थानों में बनेगी टाप 10 अपराधियों की लिस्ट

अपराध के मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जीरो टालरेंस की नीति पर चलते हुए शासन ने और सख्ती के लिए कमर कसी है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने निर्देश दिया है कि उत्तर प्रदेश के हर थाने में टाप-10 अपराधियों को चिन्हित किया जाए। यदि इन अपराधियों के द्वारा कोई अपराध किया जाएगा तो संबंधित पुलिस अधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी।


अभियोजना विभाग द्वारा अपराधियों, माफिया, महिला एवं बाल अपराधों में लिप्त अभियुक्तों को कठोरतम दंड दिलाए जाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई। अपर मुख्य सचिव, गृह ने निर्देश दिया कि प्रदेश में विभिन्न प्रकार के माफिया को चिन्हित कर उनके विरुद्ध गैंगेस्टर एक्ट में प्रभावी कार्रवाई की जाए, ताकि जमीनी स्तर पर अपराधियों में सरकार की सख्ती का संदेश जाए।


अभियोजन विभाग की पूरी मशीनरी से अपेक्षा की गई कि वह और अधिक गतिशीलता से काम करते हुये प्रदेश में कानून के शासन की भावना को और अधिक मजबूत करने में सहयोग दे। उन्होंने माफिया, जघन्य अपराधियों, महिला व बाल अपराधों में शामिल अपराधियों को प्रभावी पैरवी कर अधिकतम सजा दिलाने के लिए अब तक हुई प्रगति की भी जिलेवार गहन समीक्षा की।


साथ ही कहा कि प्रदेश के प्रत्येक थाने में टाप-10 अपराधियों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाए। उन पर लगातार नजर रखी जाय। यदि इन अपराधियों द्वारा किसी भी जिले में अपराध किया जाता है तो संबंधित पुलिस अधिकारी का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा।


उन्होंने निर्देश दिया कि गैंगेस्टर एक्ट में जिले में लंबित प्रकरणों की समीक्षा निगरानी सेल की बैठक में की जाए और गवाहों का पूरा विवरण चार्जशीट में अंकित किया जाए, ताकि अभियोजन पक्ष को मदद मिल सके। गवाहों की सुरक्षा के लिए भी समुचित प्रयास पर बल दिया।


पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल ने कहा कि अपराधियों को प्रभावी पैरवी कर अधिकतम दंड दिलाए जाने में अभियोजन कार्य से जुड़े अधिकारियों का विशेष महत्व है, जिसके लिए उन्हें अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन पूरी लगन व निष्ठा से करना होगा।

उन्होंने लंबित चार्जशीट व फाइनल रिपोर्ट के प्रकरणों को न्यायालय में शीघ्र दाखिल करने पर विशेष जोर दिया। अपर पुलिस महानिदेशक अभियोजन आशुतोष पांडेय ने आइसीजेएस प्रणाली के प्रभावी उपयोग की बात कही।

Comments

Popular posts from this blog

यूपी के इस युवक ने पार की हैवानियत की सारी हदें, प्यार के जाल में फंसाकर रेप के बाद बनाया पॉर्न वीडियो, फिर मंगेतर के सामने खोला सच

देवरिया में छह लोगों की हत्या, मोके पर भारी पुलिस बल तैनात:पूरे इलाके में मचा हड़कंप

देवरिया में हुवे खूनी संघर्ष में छः लोगो की मौत के बाद योगी ने लिया बड़ा फैसला