साहित्य और लेखन में योगदान के लिए मिला विद्यावाचस्पति की मानद उपाधि

भागलपुर(बि.)/देवरिया। साहित्य के साथ साथ लेखन के क्षेत्र में सक्रिय बिमल तिवारी को विद्यावाचस्पति की मानद उपाधि प्राप्त हुई है। विद्यावाचस्पति की मानद उपाधि विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ भागलपुर बिहार के द्वारा प्रदान की गई है। विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ भागलपुर हर साल अपने दीक्षांत समारोह में हिंदी भाषा एवम साहित्य के लिए देश विदेश में योगदान देने वाले साहित्यकार, लेखक, एकेडमिक जगत के लोगों को अपने अकादमिक परिषद के सदस्यों की सलाह और अनुशंसा पर विद्यावाचस्पति की मानद उपाधि प्रदान करता है। जो पीएचडी के समतुल्य होता है। साल 2021 के 18-19 दिसंबर को आयोजित विद्यापीठ की दीक्षांत समारोह बिहार सहित देश विदेश में फैले कोरोना महामारी के चलते स्थगित कर दिया गया था। क्योंकि बिहार सरकार ने कोई भी सार्वजनिक या सामुहिक समारोह करने से मना कर दिया था। जिसे विद्यापीठ के द्वारा बाद में वर्चुअल आयोजित किया गया।
बिमल तिवारी देवरिया जिले उत्तर प्रदेश के नोनापार गाँव के रहने वाले है। फ्रेंच भाषा में मास्टर बिमल तिवारी प्रबंधन में भी मास्टर है। मगर हिंदी भाषा के लिए लेखन करते है। जिसमें यात्रा वृतांत के साथ साथ कविता, उपन्यास प्रमुख है। इनकी काव्य संग्रह लोकतंत्र की हार के साथ साथ और भी पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है। जिसके लिए कई सामाजिक, सांस्कृतिक, साहित्यिक संस्थाओं से सम्मान मिला है। लेखन के साथ बिमल तिवारी पत्रकारिता क्षेत्र में भी सक्रिय है। जो अमेरिकन इंटरनेशनल न्यूज़ सर्विस के साथ समाचार निर्देश नई दिल्ली से भी जुड़े है। जर्नलिज्म के बेहद सक्रिय संगठन वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन उत्तर प्रदेश, इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन के सक्रिय सदस्य होने के साथ साथ साउथ एसिया जॉर्नलिस्ट असोसिएशन और एशिया अमेरिका जर्नलिस्ट असोसिएशन से भी जुड़े है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट (आई.एफ.जी.) ब्रुसेल्स  ने इनको इंटरनेशनल प्रेस कार्ड के लिए भी चुना है।

इनको विद्यावाचस्पति की मानद उपाधि मिलने पर इनके शुभचिंतकों ने खुशी व्यक्त की है। श्री गीतार्थ पाठक अध्यक्ष आई. जे. यू., श्री एस पी गौर अध्यक्ष वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन उत्तर प्रदेश, के साथ साथ सुधांशु द्विवेदी, वेदमित्र शुक्ला सहित कई लेखक एवम पत्रकार मित्रों ने बिमल तिवारी को बधाई दी है।

Comments

Popular posts from this blog

यूपी के इस युवक ने पार की हैवानियत की सारी हदें, प्यार के जाल में फंसाकर रेप के बाद बनाया पॉर्न वीडियो, फिर मंगेतर के सामने खोला सच

देवरिया में छह लोगों की हत्या, मोके पर भारी पुलिस बल तैनात:पूरे इलाके में मचा हड़कंप

देवरिया में हुवे खूनी संघर्ष में छः लोगो की मौत के बाद योगी ने लिया बड़ा फैसला