राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जनपद में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की समय सारणी की गयी निर्गत

अग्रसेन विश्वकर्मा देवरिया त्रिस्तरीय चुनाव देवरिया


देवरिया  जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी(पंचायत) आशुतोष निरंजन ने राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के जारी अधिसूचना के क्रम में बताया है कि जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों के प्रधानों, ग्राम पंचायत सदस्यों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों और जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन प्रक्रिया की समय-सारिणी के निर्गत कर दी गयी है।
जिलाधिकारी ने निर्धारित समय-सारिणी के पूर्ण विवरण में बताया है कि प्रत्याशियों के नामांकन हेतु तिथि 13 अप्रैल एवं 15 अप्रैल, 2021 को समय पूर्वान्ह 8 बजे से अपरान्ह् 5 बजे तक नियत किया गया है। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 16 अप्रैल से 17 अप्रैल तक पूर्वान्ह 8 बजे से कार्य की समाप्त तक किया जायेगा। उम्मीदवारी वापसी 18 अप्रैल को पूर्वान्ह् 8 बजे से अपरान्ह् 3 बजे तक लिया जा सकेगा। इसके उपरान्त इसी दिन प्रतीक आवंटन अपराहन 3 बजे से कार्य की समाप्त तक होगा। मतदान 26 अप्रैल दिन सोमवार पूर्वान्ह 7 बजे से अपरान्ह् 8 बजे तक सम्पन्न होगा। मतगणना 02 मई, को पूर्वान्ह ् 8 बजे से कार्य की समाप्ति तक होगा।
जिलाधिकारी ने बताया है कि ग्राम पंचायतों के प्रधानों, सदस्यों, क्षेत्र पंचायतों के सदस्यों एवं जिला पंचायत सदस्यों के स्थानों/पदो पर निर्वाचन हेतु प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र का पूर्ण विवरण देते हुए नामित निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) कल 27 मार्च 2021 को इसकी सूचना अपने स्तर से निर्गत करेगें। उन्होने बताया है कि समस्त निर्वाचन अधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी आमजन की जानकारी हेतु उक्त कार्यक्रम को प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रवार आरक्षण विवरण के साथ सम्बन्धित ग्राम पंचायतों में मुनादी करायेगें तथा इसकी सूचना सार्वजनिक जानकारी हेतु सम्बन्धित ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत, तहसील कार्यालय के सूचनापट पर प्रदर्शित करायेगें। उन्होने यह भी बताया कि प्रधान ग्राम पंचायत, सदस्य ग्राम पंचायत व सदस्य क्षेत्र पंचायत पदों की सभी निर्वाचन प्रक्रिया सम्बन्धित क्षेत्र पंचायत के मुख्यालय पर और मतगणना व निर्वाचन परिणाम की घोषणा सम्बन्धित क्षेत्र पंचायत के निर्धारित मतगणना केन्द्र पर की जायेगी। सदस्य जिला पचायत के नामांकन पत्रों का विक्रय, नामांकन पत्रों के दाखिल करने, उनकी संवीक्षा करने, उम्मीदवारी वापस लेने तथा चुनाव चिन्ह का आंबटन का कार्य कलेक्ट्रेट स्थित न्यायालय, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन), देवरिया कक्ष में होगा तथा मतो की गणना विकास खण्ड के अन्तर्गत निर्धारित मतगणना स्थल पर की जाएगी और परिणाम की घोषणा कलेक्ट्रेट स्थित न्यायालय, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन), देवरिया पर की जायेगी।
जिलाधिकारी ने यह भी कहा है कि निर्वाचन प्रक्रिया के उपर्युक्त समय-सारिणी के मध्य पड़ने वाले सार्वजनिक अवकाश दिवसों में भी सम्बन्धित कार्यालय खुले रहेगें और निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार कार्यवाही की जायेगी। निर्वाचन अधिकारी की सूचना निर्गत किये जाने के दिनांक 27 मार्च से नामांकन पत्रो का विक्रय किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *